आज मैं आप लोगों को 10 Amazing and Useful websites के बारे में बताऊंगा।  वैसे तो इंटरनेट पर आपको हजारों लाखों Websites  मिल जाएंगी  लेकिन हैं उन वेबसाइटों में से कौन सी Websites हमारे लिए Useful है यह जानना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन कोई बात नहीं मैं आप लोगों को कुछ Intresting and  useful Websites के बारे में बताऊंगा। तो चलिए शुरू करते हैं......



1.Remove.bg- इस Website की मदद से आप किसी भी Image के Background  को बिना किसी एप्लीकेशन के 10 सेकंड में Remove कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री और उसमें कोई दूसरा बैकग्राउंड लगा सकते हैं और उस Image  को Download भी कर सकते हैं।



2.Resumemaker.online-यह Website सभी लोगों के लिए बहुत ही Useful है क्योंकि आप यदि कहीं भी Job के लिए जाते हैं तो वहां आपसे आपका Resume  मांगा जाता है तो इस Website की मदद से आप अपना Resume  केवल 5 मिनट में बना सकते हैं  और इसे PDF Format में डाउनलोड करके कहीं भी भेज या Print कर सकते हैं।



3.PDFdrive.com- इस वेबसाइट की मदद से आप किसी भी तरह की  Book को फ्री में PDF format मे डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट  से आप Science ,History, Engineering , computer और Artificial intelligence की  Book भी डाउनलोड कर  सकते हैं।



4.Pixabay.com  यह  वेबसाइट student blogger ,YouTuber और सभी लोगों के लिए यूजफुल है। इस वेबसाइट से आप किसी भी तरह का Image और  Videos को HD क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री । आप इन image और video को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।



5.Demos.algorithmia.com यह  Website एक कमाल की वेबसाइट है ।इस वेबसाइट की मदद से आप अपने पुराने दादा-दादी नाना-नानी के Black and White Image  को कलर कर सकते हैं और इन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं ।इसमें आप black and white image के URL Addresses या फोटो  को Select करें और इसका Colour फोटो डाउनलोड कर ले ।



6.Duolingo.com यह Useful Website उन लोगों के लिए है जो लोग कोई भी नई भाषा(Language) सीखना चाहते हैं ।जैसे -हिंदी से English, हिंदी से Chinese,  इंग्लिश से हिंदी आदि। इसमें आप अपनी भाषा सेलेक्ट करिए और आप कौन सी भाषा सीखना चाहते हैं और किस लिए सीखना चाहते हैं ।बहुत से लोगों ने इस Website की मदद से बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलना सीखा है।



7.Tabletwise.com  यह Website सभी लोगों के लिए Useful  है। इस वेबसाइट में आप किसी भी दवा के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं ।आपको सिर्फ दवा का नाम डालना है जिससे आप इसे कब लेना है ,कितना लेना है, इसके क्या Side-effects  ,सब कुछ जान सकते हैं।



8.Virustotal.com  यह Amazing Website  कंप्यूटर यूजर और स्मार्टफोन यूजर के लिए है । इस वेबसाइट की मदद से आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल फोन की किसी भी फाइल को स्कैन करके पता लगा सकते हैं कि उसमे  Virus है या नहीं । यदि है तो कौन सा Virus है। किसी Webpage के URL address  को पेस्ट करके भी पता लगा सकते हैं कि इस पेज पर वायरस है या नहीं।



9.Indiabix.com-  यह website उन Students के लिए है जो किसी भी तरह  के Competition exam , Civil Service exam ,Government job या Medical exam की तैयारी कर रहे हैं ।इस वेबसाइट  में आपको सभी तरह के Notes बिल्कुल फ्री में Available है ।



10.Ilovepdf.com इस  Website की मदद से आप किसी भी  PDF फाइल को किसी भी Format मे Change कर सकते हैं जैसे  Jpg , Docx , .ppt, .bmp मे change कर सकते है।



 यह "Top 10 amazing and useful website  in 2020" आपको  कैसी लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं ।धन्यवाद

 Computer , Technology , Internet और Amazing facts & Tips and tricks  के लिए हमारे Blog Techskilling.blogspot.com को पढ़ते रहिए।

3 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post