VOIP  एक इंटरनेट टेक्नोलॉजी है जो आपको इंटरनेट की मदद से वॉइस कॉल करने की सुविधा प्रदान करती है ।  जब से VOIP टेक्नोलॉजी आई है इंटरनेट पर वॉइस कॉल करना बहुत ही सस्ता और आसान हो गया है| रिमोट लोकेशन पर किसी से बात करने के लिए यह एक पावरफुल टेक्नोलॉजी है। 

VOIP full form

voip full form




 VOIP stands for Voice Over Internet Protocol मतलब इसका पूरा नाम वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल होता है।  VOIP सर्विस प्रोवाइडर आपको उन नंबर पर भी वॉइस कॉल करने की सुविधा प्रदान करते हैं जिनके पास टेलीफोन नंबर है चाहे वह नंबर लोकल long-distance या मोबाइल के ही क्यों ना हो। 

Third largest VOIP network in the world

Airtel दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी है। Airtel ने कुछ महीने पहले ही भारत में VOIP की सुविधा शुरू किया है। यह भारत समेत दुनिया के कई देशो में इंटरनेट के द्वारा कॉल करने की सुविधा देता है। 

कैसे काम करती है यह तकनीक-  यह टेलीफोन के जैसे ही एनालॉग सिगनल को डिजिटल सिगनल में कन्वर्ट कर देती है । इसके इस्तेमाल के लिए आपको  सबसे पहले एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए इसके बाद कंप्यूटर या मोबाइल फोन के साथ हेडफोन चाहिए। कुछ वॉइप services केवल आपको कंप्यूटर या लैपटॉप पर ही वॉइस कॉल की सुविधा प्रदान करती हैं, जबकि कुछ सर्विसेस आपको voip Adaptor की मदद से किसी भी फोन से वॉइस कॉल करने की सुविधा प्रदान करती है। 

 वाइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल के फायदे और नुकसान -  सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि यह सबसे सस्ता और इंटरनेट की मदद से आप फ्री में वॉइस कॉल कर सकते हैं मतलब इसमें आपको केवल इंटरनेट का खर्च है बाकी किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं है।  डिसएडवांटेज यह है की  इसके लिए आपको एक अच्छा एवं पावरफुल इंटरनेट कनेक्शन चाहिए अगर आपका  इंटरनेट  कनेक्शन स्लो है तो आपको वॉइस कॉल करने या उसे  सुनने में  परेशानी हो सकती है।


Que: Which is the third largest VOIP network in the world?

Ans. Airtel.

 इसे भी देखे ;--

1. What is WiFi calling in Hindi. Vowifi calling kyahota hai?2.  10 बेहतरीन वेबसाइट जिन्हे आपको जानना चाहिए

Post a Comment

Previous Post Next Post