नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट को पढने के बाद आप जानेंगे कि Email Id kaise banaye, Email addess kya hota hai? Email id kaise banti hai तो चलिए शुरू करते है-

Email addess kya hota hai, email id kaise banayi jati hai


आज की तारीख में Email ID होना बहुत जरूरी हैऑनलाइन बैंकिंग, कॉलेज में एडमिशन का फॉर्म भरने से लेकर आधार कार्ड बनाते समय ईमेल आईडी हर जगह जरूरी है। अगर आपके पास Email Account नहीं है तो आप आज के समय में पीछे रह जाओगे, क्योंकि इंटरनेट का कोई भी जरूरी काम Email Id के बिना लगभग असंभव है। आपके पास एक Email Address होना चाहिए। लेकिन बेहतर यह होगा कि हम पहले यह जान ले कि ईमेल आईडी होती क्या है ?

Email address kya hota hai ?- (Email Address या ईमेल आईडी क्या होता है)

 आपने चिट्ठी के बारे में सुना ही होगा, अगर नहीं तो जाकर अपने बड़ों से पूछिए। ई-मेल बिल्कुल एक चिट्ठी की तरह है बस इसमें फर्क इतना है कि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में है तभी इसे हम Email यानी Electronic Mail कहते हैं। जिस तरह से चिट्ठी प्राप्त करने या भेजने के लिए एक पते की आवश्यकता होती है उसी तरह हमे ईमेल प्राप्त करने के लिए भी ईमेल एड्रेस की आवश्यकता होती है।  ईमेल एड्रेस इंटरनेट पर होता है अब इंटरनेट पर कई सारी कंपनी है जो कि हम लोगों को Email Address बनाने की सुविधा देती हैं इनमें से कुछ के नाम है Google, Yahoo, Microsoft

गूगल द्वारा Gmail याहू द्वारा Yahoo Mail तथा माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Outlook की सुविधा मिलती है। सबसे फायदेमंद ईमेल आईडी गूगल वाले Gmail के साथ देते हैं क्योंकि गूगल कई सारी सेवाएं जैसे यूट्यूब, एंड्रॉयड फोन, कैलेंडर, गूगल प्लेस्टोर जैसी सुविधा देते है जो कि सिर्फ Gmail से ही चलती है। गूगल द्वारा बनाया गया ईमेल अन्य कंपनियों के मुकाबले ज्यादा असुरक्षित और यूज़फुल होता है।  अगर आप जीमेल पर अपना अकाउंट बना लेते हैं आपको इंटरनेट पर जगह मिलेगी यहां पर आप अपने ईमेल सुरक्षित करके रख सकते हैं।

Email id kaise banaye ? (Email Account कैसे बनाते हैं)

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि  ईमेल अकाउंट कैसे बनाते हैं।

        i.            सबसे पहले आप अपने वेब ब्राउजर में जाकर लिखें mail.google.com

      ii.            रिज़ल्ट के पहले लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म बना आएगा

    iii.            यह फॉर्म उन लोगों के लिए है जिनके पास पहले से ईमेल आईडी है

     iv.            हमें नई ईमेल आईडी बनानी है तो आप नीचे Create an Account पर क्लिक कीजिए

       v.            क्लिक करने के बाद एक दूसरा फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपने बारे में जानकारी भरनी है

     vi.            जैसे आपका नाम, आपका ईमेल एड्रैस, पासवर्ड और आपका डेट ऑफ बर्थ ।

 

email id kaise banayi jati hai
Step-1

email address kya hota hai
Step-2

A.      Name-  इसमें आपको अपना पूरा नाम लिखना होता है

B.      Choose your username - दूसरे कॉलम में आपको अपना ईमेल एड्रेस लिखना होता है लेकिन यह ईमेल एड्रेस पहले से किसी के ईमेल एड्रेस से मैच ना करता हो। एक परफेक्ट ईमेल एड्रेस बनाने के लिए आप बिंदु का इस्तेमाल कर सकते हैं या कोई नंबर जोड़ सकते हैं या अपनी डेट ऑफ बर्थ का ईयर जोड़ सकते हैं।

C.      Password  इसमें थोड़ा दिमाग लगाएं क्योंकि अगर आप अपना पासवर्ड आसान बनाएंगे तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है। जितना मुश्किल पासवर्ड होगा उतना ही सुरक्षित होगा।  चलो कुछ बातें पासवर्ड के लिए भी बता देता हूं।

·         पासवर्ड कम से कम 8 अक्षरों का होना चाहिए

·          पासवर्ड में कोई स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल करें

·          पासवर्ड में Digit का इस्तेमाल करें

·          अपने पासवर्ड में जन्मदिन की तारीख या वर्ष का यूज ना करें

D.  Mobile Number- हां अपना मोबाइल नंबर डालें और यह नंबर अभी आपके पास होना चाहिए क्योंकि इसी नंबर पर OTP (One Time Password ) जाएगा।  यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे टेक्स्ट मैसेज और वॉइस कॉल। अगर आप एक मैसेज पर क्लिक करेंगे तो जीमेल आपके मोबाइल पर कोड संदेश भेजेगा उस कोड को आप नीचे दिए गए Verification Field में डालेंगे इससे यह पक्का हो जाएगा कि फोन नंबर असली है और आपका ही है। Continue पर क्लिक करके ईमेल का इस्तेमाल कर सकते है ।

अब आपको फिर से mail.google.com  पर जाना होगा और Username में अपना ईमेल एड्रेस और Password में पासवर्ड भरकर Sign In बटन पर क्लिक करना होगा। आप लॉग इन विंडो ओपेन हो जाएगी अब आप अपने ईमेल को एक्सेस कर सकते हैं ईमेल में आपको कई ऑप्शन मिलते हैं जैसे इनबॉक्स सेंट मेलड्राप एनटीपीसी


अगर आप किसी भी ईमेल को डिलीट करना चाहते हैं तो ईमेल को चुनकर डिलीट बटन पर क्लिक करके डिलीट कर सकते हैं। डिलीट होने के बाद ईमेल Trash  मे चला जाता है बिल्कुल कूड़ेदान की तरह होता है यहां हमारे लिए सभी फालतू डिलीट ईमेल पड़े रहते हैंअगर आप इस ईमेल को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो Trash में जाकर Delete Forever पर क्लिक कर दें।


Note - अगर कोई फालतू की ईमेल करके आपको परेशान कर रहा है तो आप उसे अपने जीमेल से हटा सकते हैं।  आपको जिसके ईमेल को हटाना है उसका ईमेल लो और Report Spam बटन पर क्लिक कर दें। अब यह ईमेल आपको परेशान नहीं करेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post