नमस्कार, दोस्तों Youtube के बारे में आपने पहले बहुत बार सुना होगा यदि  नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि आज मैं आप लोगों को यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। Youtube se paise kaise kamaye को पढ़ने के बाद आपके मन में यूट्यूब से संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब मिल जाएंगे।


Youtube-se-paise-kaise-kamaye

Youtube se paise kaise kamaye 2020

आजकल बेरोजगारी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है। लोगों को नौकरी नहीं मिल पा रही है जिससे लोग Offline के साथ-साथ Online काम भी ढूंढ रहे हैं।  यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग, अफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब और फ्रीलांसिंग(Freelancing) से अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं।  

वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन उनमें से कुछ सबसे ज्यादा फेमस है पहला ब्लॉगिंग और दूसरा यूट्यूब। आज मैं आप लोगों को Youtube se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी दूंगा, तो चलिए शुरू करते है । 

आजकल लोग किसी भी तरह की इंफॉर्मेशन को पढ़ने से ज्यादा वीडियो के रूप में  देखना पसंद करते हैं। यूट्यूब ब्लॉगिंग की तुलना में ज्यादा अच्छा ऑप्शन है क्योंकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको डोमिन और होस्टिंग में पैसे लगाने पड़ते हैं जबकि यूट्यूब में आपको डोमिंग और होस्टिंग की जरूरत नहीं होती है। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके-

सबसे पहले आपको अपनी ईमेल आईडी से एक ही यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) बनाना होगा फिर इसके बाद उस यूट्यूब चैनल पर आपको किसी कैटेगरी को चुनना होगा और उस कैटेगरी से संबंधित वीडियो को अपलोड करना होगा।  चैनल बनाने के बाद आप इन तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। 
  1. Google Adsence- आप यूट्यूब चैनल पर गूगल ऐडसेंस की मदद से Ads लगाकर आप पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब पर ऐडसेंस का Approval लेने के लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का Watch time पूरा करना होगा। इसके बाद आपके वीडियोस पर Ads आने लगेंगे। Viewers उन एड्स पर क्लिक करेंगे जिससे आप की कमाई होगी।
  2. Sponsers Videos- इस तरह के वीडियो से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल को पॉपुलर बनाना होगा। Sponsers वीडियो के लिए कम से कम आपके चैनल पर Millions स्क्राइबर होने चाहिए। कंपनी वाले  आपको Contact करेंगे अपने Ads को आपके चैनल पर दिखाने के लिए। आप इन ऐड्स को वीडियो के शुरू या अंत में दिखा सकते हैं इन ऐड्स को दिखाने के बदले में कंपनियां आपको पैसे देती है।
  3. Affiliate Marketing- एफिलिएट मार्केटिंग से आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू करके उसका Affiliate Link  अपने डिस्क्रिप्शन में डालकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस तरीके से आप बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छा सा प्रोडक्ट चुनना होगा और  उसके ऊपर एक वीडियो बनाकर उस प्रोडक्ट का Purchase Link  अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल देना है जिससे उसे खरीद सकें और आपके Purchase के हिसाब से आपको कमीशन मिलती रहे। 

अच्छा यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए 

एक अच्छा यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।
  • आप ऐसा वीडियो बनाएं जिनकी सर्च ज्यादा हो।
  • इंटरेस्टिंग वीडियो बनाये  जिसे लोग पूरा देखें। 
  • ऐसी वीडियो बनाएं जो ज्यादा इंगेजिंग है।
  • अपने यूजर्स को चैनल सब्सक्राइब करने के लिए कहे ।
  •  अपनी वीडियोस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें।
  •  किसी दूसरे का वीडियो कॉपी पेस्ट ना करें। 
  • यूट्यूब के नियमों का पालन करके वीडियो बनाएं।

Mobile se paise kaise kamaye मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप मोबाइल से ही अपना यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप मोबाइल से इस तरह के वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।
  • Tutorials(ट्यूटोरियल)- किसी भी चीज का Tutorial जिसमे  आपको अच्छा नॉलेज है आप उसका ट्यूटोरियल बना सकते हैं। जैसे- Computer, Cooking, Teaching etc.
  • Image Voice over videos- इंटरेस्टिंग फैक्ट, फुल फॉर्म और कुछ अन्य रोमांचक जानकारियों को फोटोस के कलेक्शन के साथ अरेंज करके आप अपनी आवाज देकर या उसने म्यूजिक सेट करके एक अच्छा वीडियो बना सकते हैं।
  • Review-इस तरह का वीडियो बनाने के लिए आपको Amazon या Flipcart से किसी प्रोडक्ट को चुनकर उसके बारे में उसकी कमियों और अच्छाइयों को बता कर वीडियो बना सकते हैं।
हमें  आशा है की Youtube se paise kaise kamaye in Hindi पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की हम 
Mobile से यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है। 

इन्हे भी पढ़े -
१.कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं
२. कंप्यूटर पर निबंध
३. कंप्यूटर से सम्बंधित फुल फॉर्म

Post a Comment

Previous Post Next Post